Article Posts

फूड पोइज़निंग

ग्राीष्म ऋतु का आगमन हो चुका है और ज़ाहिर सी बात हैं कि ऋतु परिवर्तन के साथ बीमारियांे के मौसम में भी बदलाव होता है। अकसर हम अपने घरों में, अपने आस-पास ये कहते हुए देखते हैं कि गर्मी आ गयी है भोजन में सावधानी रखना, साफ-सफाई का ध्यान रखना। गर्मी का मौसम आते ही अपने साथ बीमारियां भी ले आता है।


Few Pointers to prescribing on Children's behavior


Immunization


Cactus Grandiflorus

" *C4 , P4 , H* "


मेल मीनोपॉज

पुरुषों में, 55 वर्ष की आयु तक, खून में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा कम हो जाती है पुरुष भी अपने अंदर हार्मोनल बदलाव महसूस करते है जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती जाती है होर्मोनेस का स्तर गिरता चला जाता है जिसे विरोपोज और एंड्रोपॉज कहते है इसमें मीनोपोज के जैसे ही लक्षण आते है।


Spermetorhoea ( वीर्य वात, स्वपन दोष / Night Fall )

वीर्य अमूल्य है, इसे न बाहवे..न बर्बाद करे अंजाने में गलती न करें.......एक बूंद वीर्य 40 बूंद खून से बनता है...... स्वपन दोष, Night Fall होने से जीवन बर्बाद हो जाता है, कमज़ोरी, नपुंसक हो जाता है।’’ ऐसे कई विज्ञापन आपको हर बड़े शहर के चैराहों, छोटे शहर की दीवारों पर मिलेंगे। नीम, हकीम, देसी इलाज का दवा करने वाले मरीज़ों को डराकर, बड़ी रक़म वसुलते हैं। डाराकर पैसा एठना इनका काम है


बाल समस्या

कई बच्चों को बिस्तर पर पेशाब करने की आदत होती हैं । बच्चा छोटा हो तो इसे हम अक्सर ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन कई बार ये समस्या बढ़ती उम्र के बच्चों में भी देखी जाती हैं, जिससे कारण दूसरी जगह हमें शर्मिंदा होना पड़ता हैं । माता-पिता बच्चे को इसके लिए डांटते भी हैं, लेकिन बच्चा उनके व्यवहार को समझ नहीं पाता। यह एक आम बात हैं और बच्चा चाहकर भी कुछ नहीं कर पाता हैं।


लो आ गयी गर्मी

हर मौसम की अपनी एक अलग पहचान होती है गर्मी का मौसम भी आ चूका है और साथ में कई बीमारियों की आमद भी इस मौसम में आपको खास एहतियात बरतनी होती है | अपनी सेहत के लिए क्युकी सूर्य देवता अपने चरम पर होते है आपको खाने-पीने से लेकर अपनी त्वचा का भी खास ख्याल रखना होता है क्युकी अगर ज़रा सा ध्यान आपका हटा उसी में आप कई बीमारियों के चक्रव्यूह में फंस सकते है